वह मुस्कुराता चेहरा


इस मुस्कुराते हुए चेहरे की कोई अपनी कहानी है,
जो इस दुनिया ने अब तक नहीं जानी है | 

ग़म छुपा रखे हैं इस चेहरे ने बहुतेरे,
जिनको कोई न जान पाया साँझ- सवेरे | 

अपने दर्द दिखाकर भी यह चेहरा क्या करेगा,
क्या इसे अपने दर्द बाँटने वाला कोई मिलेगा ?

न जाने कितनी परेशानियों को अपने में समेटे,
रात भर करवटें बदलता होगा यह चेहरा लेटे- लेटे | 

खिलखिलाती हुई हँसी तो बस एक मुखौटा है,
जिसके पीछे यह चेहरा आँसुओ के घूँट पीता रहता है | 

मेरी उस चेहरे से बहुत जान- पहचान तो नहीं थी
पर फिर भी आज बहुत हिचकिचाते हुए,
मैंने उस चेहरे की ओर अपना हाँथ बढ़ाया
तो उसे ऐसा लगा,
मानो उसका कोई हमदम है आया |

और गले लगाकर उसने मुझे,
अपना हाल-ए- दिल सुनाया | 

जाने कब से इतना दर्द अपने सीने में लिए,
जिए जा रहा था वह चेहरा एक बनावटी मुस्कान लिए | 

पर शायद मुझसे अपने दिल की बात कहकर,
कुछ दर्द हल्का हो गया होगा उसका, आँसुओं के साथ बहकर | 

मेरे दिल को भी बड़ी खुशी मिली यह सोचकर कि,
आज मेरी पहल ने उस चेहरे की हँसी को,
एक मुखौटा नहीं बनने दिया | 

आप भी कभी ऐसी पहल कर के तो देखिये,
किसी की तरफ अपना हाँथ बढ़ाकर तो देखिये,
ज़िन्दगी ख़ुद -ब-ख़ुद  हसीन हो जाएगी,
किसी का ग़म बाँटकर तो देखिये | | 



Source: https://i.pinimg.com/originals/b8/64/c4/b864c4ab106ea7470f7f55e6316bf47b.jpg 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

बारिश की बूँदे

A Cute Christmas Letter